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Top-12 Seo Interview Questions In Hindi-इंटरव्यू क्वेश्चन एंड आंसर

Top-12 Seo Interview Questions In Hindi

आज हम उन सभी व्यक्तियों के लिए एस ई ओ के इंटरव्यू क्वेशचन हिन्दी में पढना चाहते हैं। उनके सभी के लिए हम आज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से संबधित महत्वपूर्ण व लेटेस्ट प्रश्न उत्तर पर चर्चा करेगें। ज्यादातर व्यक्ति हिंदी में बोलचाल होने के कारण किसी विषय, वस्तु अथवा स्किल का ज्ञान हिन्दी में प्राप्त करना चाहते हैं। क्योकि हिन्दी अथवा अपनी प्रतिदिन बोले जाने वाली भाषा में हम चीजो को अच्छे समझ व याद रख सकते हैं। इस अंग्रेजी प्रभुत्वशाली मानसिकता ने हमारे लिए अनेक प्रकार के विषयो एवं ज्ञान को हमारे लिए कठिन बना दिया हैं। तो आइए आरम्भ करते हैं एस ई ओ से सम्बधित प्रशन व उत्तर।

 

1- Search Engine Optimization Kya Hai(सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है)

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन(SEO) एक ऐसा Unpaid Organic Traffic Generate करने का तरीका है जिसकी सहायता से इंटरनेट पर किसी वेबसाइट या ब्लॉग का on-page-optimization कर उसका ऑनलाइन प्रचार एवं प्रॉमोशन किया जात है ताकि वेबसाइट सर्च इंजन के टॉप दस रिसल्ट में रैक कर सके एवं अधिक से अधिक यूजर्स वेबसाइट पर आये। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन प्रत्येक प्रकार के बिजेनेस की Growth को बढाता हैं। 

यह दो तरीके का होता On-Page-Optimization And Off-Site-Promotion Seo.

 

2- On Page Seo Kya Hota Hai(ऑन पेज एसईओ क्या होता है)

On page seo एक ऐसा तरीका है जिसमें वेबसाइट के अन्दर के कंटेट, जानकारी एवं समस्याओ को सर्च इंजन की गाइडलाइन्स के अनुसार arrange किया जात है। वेबसाइट यूआरएल स्ट्रक्चर, साइटमैप बनाना एवं सबमिट, रोबॉट टैकस्ट फाईल, मेटा टाईटल एवं डिस्क्रप्शन, मोबाइल रेसपॉनसिव वेबसाइट सैटिंग, 404 पेज सैटिंग, कीवर्ड ऑपटिमाइजेशन, हैडिंग्स एवं सब हैडिंग्स, Alt टैग्स डिटैल्स, गूगल सर्च कंसोल, गूगल analytics आदि को सर्च इंजन के नियमो के अनुसार ऑपटिमाइज किया जाता हैं। जिससे वेबसाइट सर्च इंजन में टॉप पेज पर रैंक करे।

SEO Kya Hai 

 

3- 404 Error Kya Hai (404 एरर क्या है)

हम सभी ने कभी ना कभी इंटरनेट पर जब हम कोई यूआरएल ऑपन करते है तो वहाँ पर लिखा आता है 404 एरर अथवा Page does not found. 404 एरर अर्थ होता है कि जो कंटेंट पहले इस यू आर एल पर स्टोर एवं उपलब्ध था वह कंटेट अब हटा दिया गया है अथवा डीलीट कर दिया गया है या उपलब्ध नहीं हैं। ऐसा समझे।

इस एरर से बचने के लिए हमे 404 एरर पेज बनाकर अपनी वेबसाइट में लगाना पड़ता हैं। अगल यह एरर पेज वेबसाइट में नहीं लगा होगा तो यूजर को लगेगा कि यह वेबसाइट बेकार है इसकार वेबसाइट एंगेजमेंट समय शून्य अथवा कम होगा। फलस्वरूप सर्च इंजन पर भी बुरा प्रभाव पडेंगा जिस कारण वह वेबसाईट की रैकिंग को नीचे  एवं गिरा देगा। इसलिए वेबसाइट में 404 एरेर पेज अवशय् लगाये।

 

4- Keywords Kya Hota Hai(कीवर्ड क्या होता है)

कीवर्ड कोई शब्द, शब्दो का समूह, वाक्य, प्रशन, वॉयस प्रशन, जानकारी माँगने के लिए शब्द इनपुट है, जिसके द्वारा हम इंटरने से किसी विषय एवं वस्तु पर पूर्ण व आशिंक जानकारी प्राप्त करते हैं। यह साधारण, छोटा, लम्बा किसी भी स्वरुप में हो सकता हैं। शब्दो द्वारा खोजा गया वाक्य भी एक कीवर्ड होता हैं। कीवर्ड रिसर्च कर हम रैंकिंग योग्य कंटेट लिखते हैं। कीवर्ड रिसर्च के लिए विभन्न टूल्स का प्रयोग किया जाता हैं। गूगल की वर्ड प्लानर स्वंय गूगल का ही कीवर्ड रिसर्च टूल हैं। इसके अलाव ahrefs, semrush, etc महत्वपूरण टूल्स हैं।

 

5- Keyword Research Kya Hai(कीवर्ड रिसर्च क्या है)

कीवर्ड शोध को हिन्दी में खोजशब्द अनुसंधान भी कहते हैं। कीवर्ड रिसर्च सर्च इंजन ऑपटीमाइजेशन की सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया हैं। इसके माध्यम से हम विभिन्न कीवर्डस अथवा क्वेरी पर गलोबल एवं लॉकल सर्च वॉल्यूम या डेंसिटी, कम्पीटीशन,  डिफिकल्टी, CPC, CTR,  पेज इमप्रेशन, प्रयायवाची कीवर्डस, एफ ए क्यू आदि रैकिंग फैकटर्स देखते हैं। ऐसा करने से उस कीवर्ड पर हमारी वेबसाइट गूगल के प्रथम पेज पर रैंक करने की संभावना बढ़ जाती हैं। गूगल एड़सेंस  अच्छा cpc कीवर्ड को अचछा रेवन्यू भी प्रदान करता हैं।  सीपीसी का प्रयोग गूगल एडवर्ड में बिड लगाने में महुत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। इससे गूगल को अच्छा पैसा प्राप्त होता हैं। एक योग्य एस ई ओ एक्सपर्ट अच्छा कंटेंट लिखने के लिए हमेशा कीवर्ड रिसर्च करने के बाद ही कंटेंट लिखने का परामर्श देगा। क्योंकि लॉ, मीडियम, हाई डिफिकल्टी पर लिखा कंटेंट गूगल में वेबसाइट रैकिंग को प्रभावित करता हैं। 

 

6- Sitemap Kya Hota Hai, Sitemap Kaise Banaye, Sitemap Kaise Submit Kare

साइटमैप वेबसाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यह दो प्रकार का होता XML & HTML. 

 

XML साइटमैप सर्च इंजन को सूचित करने के लिए होता हैं। यह एक ऐसा xml मैप होता है जिसके द्वारा सर्च इंजन वेबसाइट के सभी यू आर एल, पेज एवं संपूर्ण कंटेंट क crawl एवं देख कर गूगल के डाटाबेस में इंडेक्स अथवा स्टोर कर लेता हैं। जब कभी भी वेबसाइट पर कुछ नया कंटेंट, पेज, यू आर एल अथवा डाटा अपडेट होता है तो सर्च इंजन रोबॉट को पता चल जाता हैं एवं वह नये डाटा को अपने डाटाबेस में अपडेट कर देता हैं।

इसके अलावा Html साइटमैप होता है जो वेवसाइट यूजर के लिए होता है यह यूजर को दर्शनीय होता है एवं इसकी साहायता से कोई  भी यूजर एक ही स्थान से पूरी वेबसाइट की सारे पेज एवं यू आर एल पता कर लेता हैं। इससे उसे वेबसाइट के दूसरे पेजो पर विसिट करने में आसानी व सहायता प्रदान होती हैं। समय की बचत होती हैं।  

 

साइटमैप जनरेट करने लिए, साइटमैप जनरेटर टूल का प्रयोग कर उसे डाउनलोड कर, वेबसाइट  पैनेल में स्टोर करने के बाद गूगल सर्च कंसोल अथवा वेबमासटर में साइटमैप सबमिट करे।

 

किसी भी वेबसाइट का साइटमैप चैक करने के लिए – website url/sitemap.xml टाइप करें।

 

7- Robots.txt Kya Hota Hai

यह एक टेक्स्ट फाईल हैं। robots.txt का प्रयोग सर्च इंजन रोबोट को किसी वेबसाइट, वेबसाइट पेज, पेज समूह, विशेष यू आर एल आदि को allow or disallow इंडेक्स  करने लिये किया जाता हैं। इसकी सहायता से प्राइवेट पेज, डाक्यूमेन्टस, एडमिन पैनेल, आदि पर्सनल जानकारियों को disallow tag लगाकर सर्च इंजन के डाटाबेस में इंडेक्स होने से बचाया जाता हैं फलस्वरूप प्रावेट जानकारिया पब्लिक दिखाई नहीं देती।

उदाहरण –  

User-Agent: *

Disallow: /admin/

 

8- Google Search Console Kya Hai(गूगल सर्च कंसोल क्या है) 

गूगल सर्च कंसोल गूगल का एक मुफ्त टूल है जिसकी सहायता से हम अपनी वेबसाइट के सभी यूआरएल version प्रोपर्टी को सर्च कंसोल में वेरिफाई करते है एवं वेबसाइट का साइटमैप सर्च कंसोल में सबमिट करते हैं,  ताकि गूगल सर्च इंजन वेबसाइट को आसानी से crawl करके indexing करता रहे। साथ ही यह टूल वेबसाइट के टॉप queries, पेज, कीवर्ड पॉजिशन एवं क्राउलिंग डेट की जानकारी देता है। सर्च इंजन कंसोल टूल  वेबसाइट में किसी भी प्रकार की तकनीकी एवं जरूरी बदलाव की आवश्यकता की सूचाना प्रदान करता है। अगर एक वाक्य में कहे तो – सर्च इंजन कंसोल वेबसाइट की गूगल सर्च इंजन पर  परफॉरमेंस के आकलन व जरूरी बदलाव को दर्शाता है।  

 

10- Search Console Insights Kya Hai(सर्च कंसोल इनसाइट्स क्या है)

 

Search Console Insights – गूगल सर्च कंसोल का एक भाग है, जिसके माध्यम से आप अपनी वेबसाइट के लेटेस्ट टॉप रैकिंग पोस्ट, टॉप ट्रैडिंग प्रश्न, बेस्ट परफॉरमेंस पेज क्लिक एवं पेज views, वेबसाइट लेटेस्ट ऑवरऑल परफॉर्मेंस, टॉप ट्रैफिक चैनल एवं नया कंटेट, ऑर्गेनिक-डायरेक्ट और सोशल मीडिया वेबसाइट सर्च ट्रैफिक डिटेल्स, बेस्ट रेफेरिंग Link सूचना आदि की जानकारी देता हैं।

 

सर्च कंसोल इनसाइट्स के माध्यम से हम अपनी वेबसाईट इंटरनेट पर यूजर के साथ कैसा व्यवहार कर रही है उसकी जानकारी ग्रहण कर अपने कंटेट को और अधिक अच्छे से तैयार कर सकते हैं। एवं वेबसाइट पर अधिक ट्रेफिक ला कर वेबसाइट परफॉर्मेंस को बढ़ा सकते हैं।

 

11- Google Analytics Kya Hota Hai(गूगल एनालिटिक्स क्या होता है)

 

Google Analytics गूगल का फ्री टूल है, ये हमे वेबसाइट यूजर्स व्यवहार की सभी जानकारी प्रदान करता है ताकि यूजर्स व्यवहार की डिटेल्स की सहायता से वेबसाइट के कंटेट ऑपटिमाइजेशन, on page optimization, मोबाइल optimization, भौगोलिक स्थिति, device & Internet connection, real time परफॉर्मेंस, पेज views, टॉप पेज, आदि की जानकारी देता हैं। 

गूगल एनालिटिक्स टूल की सहायता से हम अपने वेबसाइट पर आ रहे direct, paid, organic, referring ट्रैफिक से यूजर्स के व्यवहार, टाईम एवं वह वेबसाइट पर कैसा engagement कर रहा है आदि महत्वपूर्ण जानकारिया प्राप्त करते है।

 

12- Latest Seo Link Building Strategy Kon Si Hai(नवीनतम एसईओ लिंकबिल्डिंग रणनीति कौन सी है)

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