Education

Online Teaching Kaise Karen – ऑनलाइन टीचिंग कैसे करे

Online Teaching Kaise Karen

ऑनलाइन ट्यूशन वर्तमान समय की आवश्यकता बन गई हैं। ऑनलाइन पढ़ाई के फायदे दिन प्रतिदन विद्यार्थियों व शिक्षकों की मांग व ई-लर्निंग की शैली से पठन एवं पाठन अनिवार्य होता जा रहा है। 

विद्यार्थीगणो का रूझान समय के साथ साथ ई-लर्निंग की दिशा में एक नया रूप लेता जा रहा हैं। तकनीक के इस युग में सभी प्रकार की विद्याओं आज ऑनलाइन एजुकेशन के माध्यम से आप के लिए प्रत्येक क्षण इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध हैं। आज तरह तरह के ऑनलाइन शिक्षा के लिए मोबाइल ऐप इंटरनेट के जरिए आपके स्मार्ट फोन पर आसानी से डाउनलोड किए जाते हैं। 

मोबाइल ऐप के माध्यम से आप डिजिटल क्लासरूम का आनंद प्राप्त करते हैं। फलस्वरूप आपके समय व शारीरिक ऊर्जा की बचत होती हैं। इस महत्वपूर्ण बचत को आप अन्य कार्यों में लगाकर उसका अच्छे प्रयोग कर सकते हैं।

वर्तमान और भविष्य की दिशा में देखे तो ऑनलाइन ट्यूशन शिक्षकों व विद्यार्थियों दोनो के लिए ही लाभकारी सिद्ध हुआ हैं। यह स्टूडेंट व टीचर दोनो की मस्तिष्क एवं शारीरिक ऊर्जा, मूल्य, वाहन से आने जाने का किराया या डीजल व पेट्रोल का खर्च, गर्मी में धूप में क्लास जाने से बचाव, शीत ऋतु में ठंड में बाहर नहीं जाना पडता आदि गतिविधियों से हमारी बचत करता हैं। 

विभिन्न ऋतुओं में स्कूल, कॉलेज में बाहर कोचिंग जाना नहीं पड़ता हैं। घर बैठे ही शिक्षा प्राप्त होती हैं। इसके अलावा ऑनलाइन ट्यूशन के माध्यम से शिक्षक घर बैठे ही रोजगार पा लेते हैं। 

 

Home Tutor Site 

आप गूगल पर ऑनलाइन होम ट्यूटर वेबसाइट सर्च कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार की वेबसाइट है जो ऑनलाइन होम ट्यूटर, ऑनलाइन ट्यूशन, होम ट्यूशन प्रदान कर रही हैं।

Home Tutor Site पर रजिस्ट्रेशन करने से पहले Home Tuition Provider की गुणवत्ता, रिव्यू, रेटिंग, शिक्षकों के स्किल, अनुभव, विश्वसनीयता, ट्यूशन फीस, समय प्रबंधन, आदि बिन्दुओं की अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लें, तत्पश्चात ही निर्णय ले। बहुत सारे लोग एवं संस्थान ऐसे भी है जो पैसा कमाने के लिए झूठ का सहारा लेकर फ्रॉड कर रहे हैं। इसलिए गुणवत्ता व विश्वसनीयता की जांच अवश्य करें। ताकि बाद में पछताना न पड़े।

 एक अच्छा एवं योग्य Online Tutor अथवा Home Tutor छात्र के भविष्य को उजवल, समपन्न व ऊर्जावान बनाने की क्षमता रखता हैं। यद्यपि, एक अयोग्य ट्यूटर विद्यार्थी के करियर को असफल दिशा प्रदान कर सकता हैं। अतः Online Tuition एवं Home Tuition या अन्य प्रकार की कोचिंग का चुनाव करने से पहले टीचर के अनुभव, योग्यता, पाठन शैली, व्यवहार, आदि की परख कर लें। आप ट्यूशन फीस देने से पहले होम ट्यूटर को डेमो क्लास के लिए पूछ सकते हैं। तत्पश्चात ही सही शिक्षक चुनाव का निर्णय ले। 

कुछ महत्वपूर्ण व प्रसिद्ध Home Tuition Provider के नाम इस प्रकार हैं।

  • Byju’s
  • Vedantu
  • Urbanpro
  • Gharpeshiksha

 

आप  इन सभी कंपनियों की वेबसाइट अथवा मोबाइल ऐप डाउनलोड करके Home Tuition, Online Tuition, Online Tutor Jobs, Part Time Tutor Jobs, आदि की सही ढंग से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ पर आपको कई प्रकार के प्लान बताये जा सकते हैं, आप जो भी प्लान पसंद करते हैं उसका पैसे के रूप में भुगतान करना होगा। उसके बाद ही आपको ट्यूशन सर्विस उपलब्ध कराई जाती हैं। कुछ कम्पनी विद्यार्थियों को फ्री सेवाएं भी प्रदान कर रहीं हैं। याद रहे कि ट्यूशन व पैसो से सम्बन्धित अपने सभी प्रकार संदेह व समस्याओं का निवारण कर ले, तत्पश्चात ही पैसो का भुगतान करें।

Online Tuition Meaning In Hindi 

संक्षेप में ऑनलाइन ट्यूशन का अर्थ हैं इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर, शिक्षा संबंधी सामग्री, ईयरफोन व माइक के माध्यम से अध्यापकों के माध्यम से छात्रों को शिक्षा देना।

Online Teaching Kaise Karen (ऑनलाइन टीचिंग कैसे करे)

Online Teaching Karne के लिए आपको डिजिटल पेन, कम्प्यूटर, माइक्रोफोन माइक, स्टडी मटेरियल, Video Recording Software, इंटरनेट, कैमरा रिकॉर्डिंग, स्पष्ट आवाज, ऑनलाइन यूट्यूब चैनल अथवा वेबसाइट, एकांत स्थल, आदि वस्तुओं एवं स्थितियों की आवश्यकता पड़ती हैं।

इसके अलावा बिना कैमरे की भी रिकॉर्डिंग की जा सकती हैं। जिसमें आपका चेहरा नहीं दिखाई देता हैं, केवल कम्प्यूटर स्क्रीन रिकॉर्डिंग करके भी वीडियो बनाया जा सकता हैं।

अध्यापक द्वारा पढ़ाया गया वीडियो लेक्चर ऐसा हो कि विद्यार्थियों को आसानी से समझ आ जाएं। इंटरनेट की खराब स्पीड, घटिया वीडियो, बेकार कैमरा गुणवत्ता खराब ऑनलाइन टीचिंग के संकेत हैं। ऐसा करने से विद्यार्थी टीचिंग लेक्चर को देखना पसंद नहीं करता हैं। और दोबारा आपके चैनल एवं वेबसाइट पर नहीं विसिट हैं। जिस कारण आपका चैनल की रेपुटेशन खराब हो जाती हैं। 

यह भी पढ़े – Online Tuition Kaise Padhaye

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like