World

Duniya Ka Sabse Powerful Neta: विश्व का सबसे ताकतवर नेता Insan मोदी

Duniya Ka Sabse Powerful Neta

इस पोस्ट में PM Narendra Modi Rating in World Hindi में जानकारी प्रस्तुत की गई है। Pm Modi Approval Rating की जानकारी अभी हाल में एक अमेरिकन कंपनी ने जारी की है। उसी के अनुसार डाटा पीएम मोदी की विश्व प्रसिद्ध का आकलन किया गया है।

भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, दुनिया के सबसे पावरफुल नेता है। Morning Consult ग्लोबल रेटिंग एजेंसी सर्वे में पीएम मोदी को विश्व के सर्वश्रेष्ठ नेताओं की सूची में प्रथम स्थान मिला है। इस पोल के अनुसार पीएम मोदी की रेटिंग कोरोना महामारी के समय कुछ नीचे गई थी, लेकिन बाद में पुनः लोकप्रियता हासिल कर विश्व नम्बर-1 पॉजिशन प्राप्त करने में सफल रहे। इस सफलता के पीछे प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकुशलता और लोगों का उन पर भरोसा है।

नरेन्द्र मोदी लोगों के बीच में बहुत प्रसिद्ध है। भारत से लेकर ग्लोबल लेवल तक लोग पीएम मोदी के कार्य करने और उनकी सोच का लोहा मानते है। इसलिए लोग इन्हे वल्ड लीडर भी कहते है। 

Duniya Ka Sabse Powerful Neta - Narendra Modi

विश्व के सबसे ताकतवर नेताओं की सूची-

  1. नरेन्द्र मोदी- भारतीय पीएम
  2. लोपेज ओब्राडोर
  3. Mario Draghi
  4. एंजेला मर्केल
  5. जो बाइडेन
  6. स्कॉट मॉरिसन
  7. जस्टिन ट्रूडो
  8. बोरिस johnson
  9. jair bolsonaro
  10. Moon
  11. Sanchez
  12. emmanuel मैक्रॉन
  13. Suga

पीएम नरेंद्र मोदी की सफलता का कारण

मोदी की सफलता के कारण इस प्रकार है-

  • बोलने की कला में निपुण है। समय और स्थिति के अनुसार शब्दो का प्रयोग करना अच्छे से जानते है।
  • पब्लिक संवाद स्थापित करने का स्किल रखते है। इसलिए आम नागरिकों के बीच फेवरेट बने रहते है।
  • अपने आप को साधारण प्रधान सेवक मानकर कार्य करते है। इससे लोगों का विश्वास जीत लेते है। 
  • नरेंद्र मोदी की डिसीजन मेकिंग अद्भुत है। संकट की स्थिति में तुरंत निर्णय लेने की क्षमता उनके व्यक्तित्व को यूनिक बनाती है। यही कारण है कि जनता उन्हें पसंद करती है। 
  • पीएम मोदी के बात करने का तरीका एकदम बोल्ड है। वह बिना संशय किये अपने विचारों को देश-दुनिया के सामने रखते है। 
  • भारत में कोरोना महामारी को बेस्ट तरीके से कन्ट्रोल किया। और इसकी सफल वैक्सीन भी बना ली।
  • मजदूर, किसान, छात्रों से लाइव बातचीत करना मोदी को अन्य लीडर्स से अलग बनाता है। 
  • इंटरनेट और डिजिटल तकनीक प्रयोग का उच्च ज्ञान होने से पब्लिक-ऑनलाइन पहुँच सरलता से स्थापित कर लेते है। 
  • विश्व सुपरपॉवर के रूप में उभर रहे चीन को मोदी ने अपने राजनीतिक कूटनीति से नीचे धकेल दिया है। इसलिए अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश मोदी राजनीति की प्रशंसा करते है। 
  • प्रतिदिन योग करने से उनके शरीर में ऊर्जा हाई रहती है। इसलिए सुबह जल्दी उठकर देर रात्रि तक ऑफिस वर्क करने का अभ्यास हो गया है।
  •  पीएम मोदी ने विश्व शांति स्थापित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र संस्था में बदलाव करने का सुझाव दिया। वर्ल्ड ऑडियंस ने इस सुझाव की प्रशंसा की।

प्रश्न उत्तर

दुनिया का सबसे शक्तिशाली प्रधानमंत्री कौन है?

Ans:नरेन्द्र मोदी दुनिया के सबसे शक्तिशाली प्रधानमंत्री है जनता मोदी पर विश्वास करती है इसलिए देश-विदेश से समर्थन के कारण इनके नेतृत्व में लगातार 2 बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनी है। नरेन्द्र मोदी अपने दृढ़  फैसले लेने की शैली के कारण विश्व लोकप्रिय है। संयुक्त राष्ट्र में निर्भीक होकर सभी देशों के सामने अपने विचार रखते है।

दुनिया का सबसे बुद्धिमान प्रधानमंत्री कौन है?

Ans: भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दुनिया के सबसे बुद्धिमान प्रधानमंत्री है अपनी विदेशी कूटनीति के कारण इन्हे शक्तिशाली राष्ट्र के नेताओं का समर्थन प्राप्त है। अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, रूस जैसे ताकतवर देश मोदी की कार्यशैली की प्रशंसा करते है। मोदी ने चीन की विस्तारवादी सोच को कुचलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, मोदी की इस बुद्धिमानी राजनीति का समर्थन अन्य राष्ट्र करते है। 

ग्लोबल लीडर किसे कहा जाता है?

Ans: पीएम नरेंद्र मोदी को सकारात्मक सोच एवं कुशल कार्य शैली के कारण जनता ने उन्हे ग्लोबल लीडर का टाइटल दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने एशिया और पश्चिम देशो के साथ गूढ़ मित्रता के सम्बन्ध स्थापित किये है, इनके इस कदम से भारत देश को विश्व स्तर पर आर्थिक, राजनीतिक, और सुरक्षा के लाभ मिले है। पीएम नरेंद्र मोदी के विचारों का समर्थन बहुत सारे देशों के राष्ट्रपति व प्रधान मंत्री करते है। इसलिए पीएम मोदी को ग्लोबल लीडर कहा जाता है।

दुनिया का सबसे ताकतवर प्रधानमंत्री कौन है

वर्तमान समय में, भारतीय उपमहाद्वीप के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदरदास मोदी दुनिया के सबसे ताकतवर प्रधानमंत्री की सूची में प्रथम स्थान पर विराजमान है। पीएम मोदी को यह उपलब्धि उनके सुदृढ़ नेतृत्व एवं कठिन परिस्थितियों में सही निर्णय लेने की क्षमता के कारण मिली है; मोदी ने लगातार 3 बार से मुख्यमंत्री पद एवं 2 बार प्रधान मंत्री के पद को प्राप्त किया है, यह स्थिति दर्शाती है कि मोदी प्रजा के बीच बहुत ज्यादा डिमांड में है, लोग मोदी को हृदय से प्यार करते है, और पीएम मोदी भी जनता के दुःखो एवं उनकी आवश्यकताओं को समझते है, इसलिए समय-समय पर लोगो संवाद स्थापित करते रहते है, नरेन्द्र मोदी सामान्य वर्ग के लोगों से कनेक्ट होना जानते है। इसलिए लोग उन्हें पसंद करते है। 

दुनिया का सबसे बड़ा नेता कौन है

वैसे तो विभिन्न कालखंडो में विभिन्न व्यक्ति दुनिया के बड़े नेता चुने जाते है। बहुत समय से प्रायः बड़े नेताओं का चुनाव अमेरिका, रूस अथवा अन्य यूरोप देशों से किया जाता था, परंतु अब यह परिस्थिति बदलती हुई प्रतीत होती है, एशिया, अफ्रीका जैसे देशों से भी बडे एवं शक्तिशाली नेताओं को विश्व स्तर सूची में स्थान दिया जाने लगा है। पिछले कुछ वर्षों से नरेन्द्र मोदी की कार्यशैली एवं प्रधानमंत्री के रूप में उनकी राजनीति को देखते हुए, विश्व के बड़े संस्थान, वरिष्ठ पदों पर बैठे अधिकारी एवं देश-विदेश की प्रजा ने  मोदी की प्रशंसा की है; अपने महत्वपूर्ण राजनीतिक नीतियों व जन लोकप्रियता के कारण मोदी को दुनिया का सबसे बड़ा नेता माना जाता है। 

नरेन्द्र मोदी ने ग्लोबल लेवल पर भारत देश की छवि को सुधारने के लिए विदेशी राजनीतिज्ञों से मित्रता के सम्बन्ध स्थापित किये है, फलस्वरूप भारत में व्यापार इन्वेस्टमेंट एंड मैन्युफैक्चरिंग कार्यक्रम में वृद्धि हुई है, मुद्रा लोन योजना के द्वारा छोटे बड़े स्वदेशी  रोजगार के अवसर उत्पन्न हुए है; आयुष्मान हेल्थ मिशन से गरीबों को स्वास्थ्य संबधी फ्री इलाज की सुविधाएं मिली है। इसके अलावा मोदी द्वारा शुरू किया गया दुनिया का सबसे बड़ा सफाई कार्यक्रम- स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत  घर-घर शौचालय निर्माण स्कीम ने ग्रामीण क्षेत्र परिवारों को विशेष लाभ पहुँचाया है। ये सब बाते ही पीएम नरेंद्र मोदी को दुनिया का सबसे बड़ा नेता बनाने में भूमिका निभाती है।

2 Comments
  1. अनाम 5 महीना ago

    Modi is great pm salute pm Narendra Modi

    • Arjun 5 महीना ago

      धन्यवाद।

Comments are closed.