Business

Zero Investment Business in Hindi: Online Offline Ideas – 2022

Zero Investment Business in Hindi: Online Offline Ideas

आज हमने इस लेख में जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस एवं Low बजट बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी प्रदान की है। 

वर्तमान समय में इंटरनेट की सहायता से घर बैठे विभिन्न प्रकार के छोटे से लेकर बड़े उद्योग स्थापित किये जा सकते है। भारतीय सरकार भी युवाओं को नये स्टार्टअप बिजनेस शुरू करने के लिए धन(मुद्रा लोन) सुविधा उपलब्ध करा रही है। बिजनेस शुरुआती दिनो में थोड़ा रिस्की तो होता है, लेकिन यह नौकरी पेशे से कही बेहतर होता है। बिजनेस छोटा हो या बड़ा स्वयं का रोजगार सर्वश्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि यह व्यक्ति को स्वतंत्रता और संतुष्टि प्रदान करता है। 

इंटरनेट के कारण करोड़ों व्यक्ति प्रत्येक वर्ष सफलतापूर्वक अपना स्वयं का उद्योग स्थापित करते है। ऑनलाइन कोचिंग, योगा एक्सपर्ट, लीगल एडवाइस सर्विस, डाटा एन्ट्री सेवा, ग्राफिक डिजाइनिंग, एसईओ सेवाएं, ई-कोर्स बेचना, सोशल इन्फ्लुएंसर आदि जीरो इनवेसमेंट वाले बिजनेस कैटेगरी में आते है, कुछ समय के अनुभव के पश्चात इन्हे छोटे स्तर से बडे स्तर का उद्योग बनाया जा सकता है। 

इसके अलावा ऐसे बिजनेस भी जिसमें छोटा सा धन लगाकर शुरू किया जा सकता है, इसमें स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग, क्रिप्टो करेंसी, साइबर कैफे, टी स्टॉल, भोजन टिफिन सेवा, शुद्ध पेयजल सर्विस आदि शामिल है। 

नीचे जीरो इन्वेस्टमेंट एवं कम बजट वाले बिजनेस की सूची प्रदान की गई है। इनके माध्यम से आप अपना बिजनेस शुरू करने का आइडिया ले सकते है।

1.साक्षात्कारकर्ता(Interviewer) बनकर

साक्षात्कारकर्ता जीरो इन्वेस्टमेंट वाला बिजनेस है। लोग सफल व्यक्तियों का इंटरव्यू देखना पसंद करते है।

इस कार्य में सफल व्यक्तियों का इंटरव्यू लेकर पब्लिक को मोटिवेट कर सकते है। बिजनेस, शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य, आदि विषयों पर सर्वश्रेष्ट लोगों का इंटरव्यू  ले सकते है। शुरुआत में छोटे स्तर के व्यक्तियों से आरम्भ करे। जब पब्लिक में आइडेंटिटी बन जाये तो, बडे स्तर के लोग भी इंटरव्यू के लिए तैयार हो जाते है। अपना चैनल बना ले और उसे मोनेटाइज करा ले। स्पांसर कंटेंट को प्रमोट कर पैसिव इनकम करने के अवसर इस पेशे में मिलते है।

 

2.ज्योतिष सर्विस

संसार का प्रत्येक व्यक्ति अपना भविष्य जानने का इच्छुक होता है। लोग ज्योतिष विद्या में विश्वास करते है। इसलिए जीवन की समस्याओं का उपाय खोजने ज्योतिष के पास जाते है। भारत में ज्योतिष विद्या प्राचीन काल से चली आ रही है। समाज में लोग शादी-ब्याह, रोजगार, परिवार क्लेश से परेशान रहते है। ऐसी स्थिति में ज्योतिष विद्या सीख कर, एस्ट्रोलॉजर के रूप में स्वयं का बिजनेस स्थापित कर सकते है। इसमें कोई पैसा खर्च नहीं होता है। घर से ही ज्योतिष सर्विस प्रदान कर सकते है। 

 

3.कंटेंट लेखन 

कंटेंट लेखन एक सदाबहार बिजनेस है। न्यूज पेपर, समाचार और वेबसाइट के लिए प्रतिदिन नया कंटेंट की आवश्यकता होती है। ऐसे में कंटेंट राइटर ऑप्शन बेहतर आमदनी का साधन बन सकता है। इस पेशे में क्वालिटी मैटर करती है। बेस्ट कंटेंट के लिए ग्राहक मुंह मांगे दाम देने के लिए तैयार रहता है। शुरुआत में किसी भी व्यक्ति अथवा कंपनी के लिए कंटेंट लेखन आरम्भ कर सकते है। 

 

स्वयं का एक ऑनलाइन बिजनेस पेज बना ले। अपने सभी कलाइंट्स से बिजनेस पेज रिव्यू एवं रेटिंग देने के लिए पूछे। इससे आपके कार्य की गुणवत्ता का पता चलता है, और ज्यादा बिजनेस आने के अवसर बढ़ जाते है। कार्य अधिक हो जाने पर अपनी टीम बढ़ाये। 

इस बिजनेस में घरेलू ग्राहक के अलावा ग्लोबल ग्राहक भी उपलब्ध है। इंटरनेशनल क्लाइंट ज्यादा मोटी रकम पेय करते है। 

कंटेंट लेखन प्रोजेक्ट प्राप्त करने के लिए वेबसाइट

 

4.यूट्यूब चैनल

यूट्यूब पर बिजनेस आमदनी से हर कोई व्यक्ति परिचित है। घर बैठे फ्री व्यापार करने का यह सबसे उत्तम साधन है। बिना किसी धन के यहाँ पर चैनल बनाकर मोटा पैसा कमाया जाता है। युवाओं से लेकर वृद्ध तक यूट्यूब पर किसी खास विषय(Ncihe) पर जानकारी प्रदान कर लाखों रुपये महीने कमा रहे है। यूट्यूब बिजनेस के जरिये ऑडियंस ट्रैफिक को किसी वेबसाइट पर भेजकर प्रोडक्ट खरीद के लिए प्रेरित कर सकते है। यूट्यूब पर लाखो सब्सक्राइबर होने पर, विभिन्न प्रकार के कमाई के ऑप्शन खुल जाते है।

यूट्यूब चैनल से कमाई के स्रोत

  • गूगल एडसेंस
  • एफिलिएट लिंक प्रमोशन
  • स्पॉन्सर लिंक प्रमोशन

 

5.एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक अंग है। एफिलिएट का अर्थ होता है। मालिक एवं ग्राहक के बीच में तीसरे व्यक्ति द्वारा कमीशन प्राप्त करना। एफिलिएट मार्केटिंग में  बिना एक रुपये खर्च किए भी बिजनेस किया जा सकता है। फेसबुक ग्रुप में एफिलिएट लिंक शेयर करके कन्वर्जन मिल जाता है। अगर आपके पास सोशल मीडिया फॉलोवर्स है तो आप प्रतिमाह लाखों रुपये कमा सकते है।

 

एफिलिएट लिंक प्राप्त करने की वेबसाइट

 

एफिलिएट लिंक शेयर करने के प्लेटफार्म

  • स्वयं की वेबसाइट
  • फेसबुक बिजनेस पेज और ग्रुप
  • यूट्यूब चैनल
  • लिंकडिन बिजनेस पेज
  • इंस्टाग्राम शेयरिंग
  • ई-मेल मार्केटिंग
  • टेलीग्राम चैनल
  • व्हाट्सएप बिजनेस ग्रुप

 

6.ट्यूशन सेंटर

टीचिंग सबसे बेस्ट बिजनेस में से एक है। इसे बिल्कुल फ्री स्टार्ट किया जा सकता है। टीचिंग प्रोफेशन में कभी कोई मंदी का दौर नहीं आता है। एक अच्छे टीचर की डिमांड विद्यार्थियों के बीच हमेशा बनी रहती है। ऐसे में घर बैठ टीचिंग सर्विस प्रदान करना एक अच्छा धन अर्जन करने का माध्यम है। टीचिंग को बड़े स्तर पर ले जाने के लिए कोचिंग सेंटर में बदल सकते है। जिसमें प्रत्येक सब्जेक्ट के लिए अलग टीचर की व्यवस्था हो। प्रतिदिन 2 से 3 बैच पढ़ाने पर लाख रुपये माह का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। 

वर्तमान समय में ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनो टीचिंग का चलन है। इसलिए इस लाइन में धन कमाने के स्वर्णिम अवसर है।

 

7.टाइपिंग वर्क

मार्केट में बहुत सारी ऐसी कम्पनी है जिन्हे हार्ड कॉपी डाटा को सॉफ्ट कॉपी में जरूरत होती है। ऐसे में ये कंपनी टाइपिस्ट को हायर कर लेती है। वर्क फ्रॉम होम जॉब्स द्वारा भी कार्य कराती है। कंपनी टाइपिस्ट को प्रत्येक पेज का मोटा पैसा देती है। इस अवसर का लाभ उठाने के लिए इसे फ्री इन्वेस्टमेंट बिजनेस में बदला जा सकता है।  शुरुआत में अकेले स्टार्ट कर सकते है। जब मुनाफा इकट्ठा हो जाये तो कुछ महीने बाद कर्मचारी को जॉब पर रख ले और बड़े स्तर पर टाइपिंग वर्क का ऑर्डर लेते रहे। 

 

8.मोटिवेशनल स्पीकर

जिसके पास साधारण व्यक्ति से अधिक ज्ञान होता है, वह व्यक्ति सरलता से मोटिवेशनल स्पीकर बन सकता है। मोटिवेशनल स्पीकर बनकर लोगों के नकारात्मक भाव का नाश कर आत्मविश्वास बढ़ा सकते है। लोग करियर, जीवन, विवाह, बीमारी, धन की कमी आदि कार्यों के प्रति चिंतित रहते है। ऐसे में मोटिवेशनल स्पीकर लोगों के जीवन को सही दिशा दे सकता है। इस पेशे की अच्छी बात यह है कि, इसमें केवल बोलने का कार्य है। 

मोटिवेशनल स्पीकर प्रति कॉन्फ्रेंस में लाखों रुपये का बिजनेस कर लेते है। इसके अलावा छोटे- बड़े ब्रांड मोटिवेशनल स्पीकर से बिजनेस आइडिया लेते है। इसके लिए वे हाई मनी अदा करते है।  

 

उदाहरण– डॉ विवेक बिन्द्रा दुनिया के सबसे बड़े मोटिवेशनल स्पीकर में से एक है।  

 

9.इंटरनेट इन्फल्यूएसंर

https://www.my-knowledge.in/wp-admin/options-general.php?page=ad-inserter.php#tab-15

ऑनलाइन मार्केटिंग में इंटरनेट इन्फ्लूएंसर की मांग बहुत ज्यादा है। लिंकडिन, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर बहुत सारे लोग ऐसे है, जिनके कई मिलियन फॉलोवर्स है। इस प्रकार के लोग कुछ ही समय के अंदर किसी भी कंटेंट को वायरल करा सकते है। इनके पास स्वयं के फॉलोवर्स ऑडियंस होने से इनकी मार्केटिंग पावर बहुत ज्यादा होती है। इन्फल्यूएसंर किसी भी साधारण प्रोडक्ट को ब्रांड बनाने की क्षमता रखते है। लोग इन्फल्यूएसंर पर विश्वास करते है और उनकी बताई गई बातों का अनुसरण करते है। 

 

इंटरनेट इन्फल्यूएसंर स्पांसर कार्य करने के लिए भारी भरकम रकम चार्ज करते है। मजे की बात यह है कि बिना इन्वेस्ट किए कोई भी व्यक्ति इन्फल्यूएसंर बन सकता है। बस इस प्रक्रिया में थोडा समय लगाता है, क्योकि फॉलोवर्स बढ़ाने में प्रतिदिन कार्य करना होता है।  

 

10.वेबसाइट मोनेटाइजेशन

वेबसाइट मोनेटाइजेशन में किसी वेबसाइट को विज्ञापन नेटवर्क द्वारा मोनेटाइज कर लिया जाता है। इसमे कंपनी वेबसाइट को विज्ञापन दिखाने के पैसे देती है। वेबसाइट मोनेटाइजेशन में सबसे प्रचलित ब्लॉगिंग है।

 

ब्लॉगिंग आज के जमाने का हाई डिमांड बिजनेस है। इसके द्वारा गूगल एडसेंस, एफिलिएट लिंक और स्पांसर कंटेंट से पैसा कमाया जाता है। स्वयं का प्रोडेक्ट अथवा सर्विस देकर भी ब्लॉगिंग की जाती है। यूट्यूब चैनल की तरह लोग ब्लॉगिंग से हजारो डालर प्रतिमाह कमाते है। ब्लॉगिंग का बिजनेस लम्बे समय तक चलने वाला है। 

 

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए  डोमेन और वेबसाइट होस्टिंग का एक छोटा सा अमाउंट लगता है। लेकिन इसे फ्री में भी शुरू किया जा सकता है। गूगल का ब्लॉग नामक प्लेटफार्म फ्री ब्लॉगिंग सुविधा प्रदान करता है। जब आप ठीक से ब्लॉगिंग सीख जाये तो थोड़ा धन इन्वेस्ट कर अच्छी होस्टिंग खरीद ले और वर्डप्रेस CMS पर शिफ्ट हो जाये।

 

ब्लॉगिंग द्वारा कमाई के ऑप्शन

  • थर्ड पार्टी विज्ञापन दिखाकर(गूगल एडसेंस)
  • पेड गेस्ट पोस्ट 
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • स्पांसर कंटेंट
  • प्रोडक्ट सेलिंग
  • सर्विस प्रोवाइडिंग  

 

11.योगा एक्सपर्ट

योग को आज पूरे विश्व ने अपना लिया है। सभी व्यक्ति अच्छी हेल्थ प्राप्त करना चाहते है। ऐसे में योग स्वस्थ रहने का ऐसा तरीका है, जिसे बच्चे, युवा और बूढ़े व्यक्ति भी सरलता से कर लेते है। योगा एक्सपर्ट की सोसाइटी में बहुत ज्यादा डिमांड है। आजकल तो लोग पेड योगा ट्यूटर हायर करते है। अपने क्षेत्र में घर पर अथवा किसी सार्वजनिक पार्क आदि में लोगों को योग सिखाकर उनसे फीस ले सकते है। भविष्य में जब कुछ धन संचय हो जाये तो अपना पर्सनल योगा सेंटर स्थापित कर सकते है। 

 

12.एसईओ सर्विस

डिजिटल मार्केटिंग दुनिया में एसईओ का नाम बहुत फेमस है। यह एक अनपेड ऑनलाइन मार्केटिंग मेथड है, जिसके माध्यम से किसी वेबसाइट को इंटरनेट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त करने में सहायता मिलती है। नये बिजनेस अपनी सेल्स बढाने के लिए एसईओ सर्विस द्वारा अपने बिजनेस की मार्केटिंग करवाते है। एसईओ में फीस चार्ज कोस्टली है। इसलिए एक समय पर मल्टीपल प्रोजेक्ट पर कार्य करने से बड़ा रेवेन्यू मिल जाता है। इस बिजनेस में लोकल प्रोजेक्ट के अलावा इंटरनेशनल प्रोजेक्ट आसानी से मिल जाते है।

 

3 महीने में एसईओ कोर्स सीखकर, स्वयं का बिजनेस शुरू कर सकते है। Fiverr, Upwork, Facebook, Linkedin से फ्रीलांस प्रोजेक्ट प्राप्त कर सकते है। लोकल क्षेत्र में भी बहुत सारे व्यापारी अपने बिजनेस की मार्केटिंग कराना चाहते है। इसलिए लोकल क्षेत्र से बहुत सारा एसईओ वर्क मिल जाता है।

 

यह भी पढ़े- Search Engine Optimization Kya Hai

13.इंटर्नशिप प्रोग्राम

यदि आप किसी कार्य पर एकस्पर्ट है तो, इंटर्नशिप बिजनेस स्टार्ट कर सकते है। यह बिजनेस जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू किया जा सकता है। इंटरनेट पर इंटर्नशिप विज्ञापन दिखाये। बहुत सारे फ्रेशर्स वर्क अनुभव के अभाव में जॉब सर्च करते है। ऐसे में जॉब सीकर्स के लिए प्रोफेशन में एंट्री करने के लिए इंटर्नशिप सर्वोत्तम साधन है। बहुत सारे व्यक्ति पैसे देकर इंटर्नशिप जॉइन करते है। इंटर्न(Intern)से अपने लाइव प्रोजेक्ट पर भी कार्य करा सकते है। ऐसा करने से कंपनी और इंटर्न दोनों को लाभ मिलता है। 

सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री, डिजिटल मार्केटिंग में इस तरह के कई स्टार्टअप बिजनेस प्रति माह स्थापित होते है।

 

14.प्रॉपर्टी रेंट सर्विस

प्रॉपर्टी रेंट बिजनेस उन लोगों के लिए सर्वोत्तम है जिनके पास स्वयं की प्रॉपर्टी है। इस बिजनेस में प्रॉपर्टी रेंट से कमाई करने के अनेक ऑप्शन है। उनकी लिस्ट यहाँ दी गई है-

  • स्टूडेंट्स को रूम रेंट सर्विस 
  • बैंक को नई ब्रांच खोलने के लिए रेंट सर्विस
  • स्कूल खोलने के लिए रेंट सर्विस
  • सरकारी योजना परिसर के लिए रेंट सर्विस
  • मोबाइल कंपनी टावर लगाने के लिए रेंट सर्विस
  • होटल के लिए जगह देकर रेंट सर्विस
  • मार्केट स्थापना के लिए रेंट सर्विस

 

15.कंसल्टेंसी सेवा

कंसल्टेंसी सेवा एक उभरता हुआ बड़ा बिजनेस है। जितनी ज्यादा नौकरी होगी, उतनी ज्यादा कंसल्टेंसी सर्विस डिमांड की आवश्यकता पड़ती है। कंसल्टेंसी थर्ड पार्टी के रूप में कार्य करती है। यह कंपनी और जॉब सीकर को सेवा प्रदान कर उनसे कमीशन चार्ज करती है। करियर से संबंधित सलाह, बिजनेस से रिलेटेड सूत्र अपने क्लाइंट को प्रदान करती है। 

 

कंसल्टेंसी बिजनेस की शुरुआत बिना धन खर्च किये की जा सकती है। लेकिन, इस बिजनेस में उन लोगों को जल्दी सफलता मिलती है, जिनके पब्लिक नेटवर्क बहुत ज्यादा है। अर्थात, जिन लोगों की सोसाइटी में जान पहचान अधिक है, उनके लिए यह बिजनेस बेस्ट है। कंसल्टेंसी में लोकल क्षेत्र से लेकर दूसरे शहरों तक सेवाएं प्रदान की जा सकती है। वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर ऑनलाइन मार्केटिंग करने से इस पेशे की जल्दी ग्रोथ होती है।

FAQ

क्या सच में जीरो इन्वेस्ट से बिजनेस शुरू किया जा सकता है।

हां भाई, बिल्कुल किया जा सकता है। अगर आपके पास कोई टैलेंट या कला है तो उसे सर्विस के रूप में लोगों को  प्रदान कर बिना धन के बिजनेस शुरू किया जा सकता है, लेकिन उद्योग में लाभ होने पर बिजनेस को उच्च स्तर तक ले जाने के लिए उसमें समय के साथ धन इन्वेस्ट करना जरूरी हो जाता है। अन्यथा उद्योग प्रगति नहीं कर पायेगा।

बिजनेस शुरू करने में कितने लोगों की आवश्यकता होती है

शुरुआत में कुछ बिजनेस अकेले व्यक्ति द्वारा भी शुरू किया जा सकता है, किन्तु जब बिजनेस ग्रोथ करने लगता है तो उसे मैनेज करने के लिए एक टीम की आवश्यकता होती है। ऐसा करने से बिजनेस लाभ की गति में वृद्धि हो जाती है और साथ ही कई लोगो को रोजगार भी मिल जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like